दुनियाभर में कई व्यवसायी और उद्यमी मौजूद हैं। लेकिन दुनियाभर के टॉप व्यापारियों की सूची में आने वाले मुकेश अंबानी का नाम हर कोई जानता है। मुकेश अंबानी एक हस्ती हैं जिन्होंने अपने व्यापार की सफलता से पूरी दुनिया में अपना नाम अर्जित किया है। एक भारतीय व्यवसायी होने के साथ ही मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं। हालांकि मुकेश अंबानी 1980 के दशक के दौरान अपने व्यवसायिक परिवार में शामिल हुए। लेकिन बढ़ते समय के साथ उन्होंने दुनियाभर में अपने परिवारिक व्यवसाय का उच्च स्तर पर विस्तार किया।
मुकेश अंबानी अपने व्यवसाय का विस्तार करने में अलग-अलग तरीके लगाते रहते हैं। मुकेश अंबानी की सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक दूरसंचार नेटवर्क ‘जिओ’ की शुरुआत रही है। जिसके बाद से भारत में इंटरनेट की एक क्रांति आ गई। जिओ कंपनी के साथ अपने व्यापार का विस्तार करने वाले मुकेश अंबानी अब एफएमसीजी सेक्टर में भी अपने व्यापार को स्थापित करने का आगाज कर चुके हैं। मुकेश अंबानी ने जिस फार्मूले के साथ अपनी रिलायंस कंपनी को सफलता दिलाई उसी फार्मूले के साथ एफएमसीजी सेक्टर को भी अपनाने जा रहे हैं।
अतः आज के आर्टिकल के माध्यम से हम मुकेश अंबानी के इसी फार्मूले के बारे में और एफएमसीजी सेक्टर में उनकी नई शुरुआत के बारे में बात करने वाले हैं।
आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि FMCG (एफएमसीजी) सेक्टर क्या है…?
FMCG (एफएमसीजी) सेक्टर क्या है ?
FMCG (एफएमसीजी) का विस्तार में अर्थ है, तेजी से बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुएं (Fast Moving Consumer Goods)। दरअसल, एफएमसीजी एक उद्यम है जो ऐसी वस्तुओं का निर्माण करता है, जो तेजी से बिकती है और अपेक्षाकृत कम लागत में उत्पादित होते हैं। इस प्रकार एफएमसीजी तेजी से बदलते उपभोक्ता उत्पादकों का प्रतिनिधित्व करता है। एफएमसीजी के उपभोक्ता समानों में फल, सब्जियां, दूध के उत्पाद, शराब, शीतल पेय (कोका कोला), कन्फेक्शनरी प्रोडक्ट इत्यादि शामिल होते हैं।
मुकेश अंबानी का प्लान
हम सभी जानते हैं कि मुकेश अंबानी ने जिओ के जरिए टेलीकॉम की दुनिया की तस्वीर ही बदल दी है। कुछ समय पहले हमें 1GB इंटरनेट के लिए ₹250 तक का खर्च उठाना पड़ता था लेकिन जिओ नेटवर्क के आते ही ग्राहकों को शुरुआती कुछ महीनों में इंटरनेट की मुफ्त सुविधा मिली। जिससे इंटरनेट का विस्तार काफी बढ़ गया। मुफ्त सुविधा के प्लान से रिलायंस जिओ कंपनी को टेलीकॉम सेक्टर में एक बड़ा स्थान हासिल हो गया। कुछ इसी तरह का प्लान फार्मूला लेकर मुकेश अंबानी अब एफएमसीजी सेक्टर में भी अपना परचम लहराने जा रहे हैं।
हाल ही में रिलायंस ने कैपा कोला ब्रांड को मार्केट में लॉन्च किया है। जिसकी कीमत को बाजार में मौजूद प्रोडक्ट की कीमतों से 30 35 फ़ीसदी कम रखा है। इस प्राइस वॉर के चलते रिलायंस कंपनी मार्केट में मौजूद अन्य कंपनियों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर सकती है।
रिलायंस कंपनी ने लॉन्च किए घर के बेडरूम से लेकर फैशन तक के प्रोडक्ट
हाल ही में मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी ने इंडिपेंडेंस नाम से एक फूड ब्रांच लॉन्च कर दिया है। इस कंपनी में लोगों को किफायती कीमतों पर चावल, दाल, आटा जैसे घरेलू राशन के सामान दिए जा रहे हैं। इसके अलावा मसालों के लिए भी गुड लाइफ ब्रांड, कोल्ड ड्रिंक्स के लिए कैपा कोला ब्रांड, बिस्किट के लिए स्नेक टेड, को लॉन्च करने की तैयारी की है। इतना ही नहीं रिलायंस कंपनी ने फैशन और स्टाइल की फील्ड में भी आगाज किया है, जिसके चलते रिलायंस ने फैशन और मेकअप के लिए ट्रेंड्स, ज्वेलरी के लिए रिलायंस ज्वैल्स, इलेक्ट्रिक डिवाइस और गैजेट को मार्केट में फैलाने का पूरा इतंजाम कर लिया है।
रिलायंस कंपनी अब आइसक्रीम मार्केट में भी
रिलायंस कंपनी की नजर अब आइसक्रीम मार्केट पर भी है। दरअसल हाल ही में यह खबर आई थी कि अमूल कंपनी के पूर्व एमडी आरएस सोढ़ी अब रिलायंस कंपनी के रिटेल को संभालने का काम करेंगे। इसी के साथ यह भी बताया गया कि रिलायंस कंपनी जल्द ही अपने ब्रांड के साथ आइसक्रीम मार्केट में कदम रख सकती है। रिलायंस कंपनी 20 हजार करोड रुपए के साथ आइसक्रीम मार्केट में अपने पैर जमाने की तैयारी कर रही।
इतना ही नहीं रिलायंस ने ब्यूटी इंडस्ट्री में भी अपनी कंपनी का विस्तार करना शुरू कर दिया है। फैशन एंड ब्यूटी सेक्शन में इस कंपनी ने एक नया प्लेटफार्म हाल ही में लॉन्च किया है। जो कि ओमनी चैनल ब्यूटी रिटेल प्लेटफॉर्म टीरा (Tira) के नाम से जानी जा यही है। मुंबई में इस प्लेटफार्म के लिए एक स्टोर भी खोला गया है। इसके अलावा रिलायंस की इस ब्यूटी प्लेटफार्म से जुड़े ऐप और वेबसाइट भी लांच किए जा चुके हैं।
यह भी पढ़ें –
- क्रेडिट कार्ड क्या होता है
- चिलचिलाती गर्मी के मौसम में आप घूम सकते हैं नॉर्थ-ईस्ट की इन जगहों पर
- डीमैट अकाउंट क्या है
- क्या है Chat GPT 2023 और कैसे काम करता है ये प्रोग्राम
इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि मुकेश अंबानी अपने व्यापार को कितनी ऊंचाइयों तक ले जाने की सोच रहे हैं। रिलायंस कंपनी अब अन्य कंपनियों के लिए एक बड़ा प्रतियोगी दौर लेकर आ रही है। ऐसे में आने वाली कंपनियों के लिए रिलायंस का हर बढ़ता कदम चुनौती भरा रहेगा। इसके साथ ही रिलायंस कंपनी के विकास से बड़ी कंपनियों की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं।
Image Credit: https://officechai.com/